Raag Baheshree Parichay, Aroha Avroha, Bandish - Amua Ki Daar
राग बागेश्री एक मधुर और प्रेम-आधारित हिंदुस्तानी शास्त्रीय राग है जो रात के दूसरे पहर में गाया जाता है. इसमें गांधार (ग) और निषाद (नि) कोमल स्वर होते हैं, जबकि शेष स्वर शुद्ध होते हैं. आरोह (ऊपर जाते हुए) में तीव्र पंचम (प) वर्जित होता है, और यह राग श्रीरंजनी राग से अलग होता है, जिसमें आरोह में रिषभ (रे) और तीव्र पंचम (प) दोनों वर्जित होते हैं. बागेश्री प्रेम, तड़प और उदासी की भावनाओं को व्यक्त करता है.
राग बागेश्री की प्रमुख विशेषताएँ:
-
- थाट: काफी
- समय: रात्रि का द्वितीय पहर (लगभग 7 से 10 बजे)
- स्वर:
- कोमल स्वर: गंधार (ग) और निषाद (नि)
-
- शुद्ध स्वर: शेष सभी (सा, रे, म, ध)
-
- वर्जित स्वर: आरोह में पंचम (प)
- वादी स्वर: मध्यम (म)
- संवादी स्वर: षड्ज (सा)
- जाति: औढव-संपूर्ण (आरोह में 5 स्वर, अवरोह में 7 स्वर)
राग बागेश्री में श्रृंगार रस प्रधान होता है और इसे प्रेम, विरह, रोमांस और तड़प व्यक्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसकी मधुरता इसे संगीतकारों के बीच अत्यंत लोकप्रिय बनाती है.
- इसे “बगेसरी” या “बागेश्वरी” भी कहा जाता है.
- इसमें गांधार और निषाद में आंदोलन (कंपन) किए जाते हैं.
- राग को सुंदर बनाने के लिए सा-म, नि-ध, ध-म जैसे स्वर समूहों का उपयोग मींड के साथ किया जाता है.
- आरोह में रिषभ (रे) का प्रयोग बहुत अल्प होता है.
Raaga Bageshree is a melodious and love-based Hindustani classical raga which is sung in the second half of the night . In this, Gandhar (Ga) and Nishad (Ni) are soft notes, while the remaining notes are pure. The sharp fifth (Pa) is forbidden in the ascension (going up), and this raga is different from Shriranjani Raga, in which both the Rishabh (Re) and the sharp fifth (Pa) are forbidden in the ascension. Bageshree expresses the emotions of love, yearning and sadness.
Key features of Raga Bageshree:
-
- Thaat: Enough
- Time: Second quarter of the night (around 7 to 10 pm)
- Vocal:
- Soft tones: Gandhara (G) and Nishada (N)
-
- Pure vowels: Rest all (Sa, Re, Ma, Dha)
-
- Barred vowels: Fifth in ascending order (P)
- Plaintive tone: Medium (M)
- Conversational tone: Shadja (Sa)
- Caste: Audav-Sampoorn (5 notes in ascending order, 7 notes in descending order)
Shringar Rasa is predominant in Raga Bageshri and it is used to express love, separation, romance and yearning. Its sweetness makes it very popular among musicians.
- It is also called “Bagesari” or “Bageshwari”.
- In this, movements (vibrations) are done in Gandhar and Nishad.
- To make the Raga beautiful, tone groups like Sa-Ma, Ni-Dha, Dha-Ma are used along with Meend.
- In ascension, the use of Rishabh (Re) is very little.
Bandish in Raag Bageshree, PARICHAYA Teentaal, Madhya Laya
Old Gwalior gharana composition
Amua ki daar koliya bole,
Sun sun hook uthat man more
More Papiha shor machave,
sun sun virah ki vytha satave
Piya milan ko jiya mora doole
Aroha – ‘n S g m, D n S’
Avaroha – S’ n D, m P D g, m g R S
Pakad – ‘D ‘n S m, m P D g, m g R S
Beat No. | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 |
---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|
Bol | dha | dhin | dha | dhin | dhin | dha | dhin | dha | tin | tin | ta | ta | dhin | dhin | dha | dha |
Lyric | A | mu | va | ki | da | ~ | ra | ko | ||||||||
Notation | S ‘ | ~ | n | n | D | m | P | D | ||||||||
Lyric | ya | li | ya | ~ | bo | ~ | le | ~ | su | na | su | na | hu | ~ | ka | u |
Notation | g | g | R | S | R | ‘n | S | ~ | S | ~ | ‘d | ‘n | S | – | m | m |
Lyric | th | ta | ma | na | mo | ~ | re | ~ | ||||||||
Notation | m | D | n | D | g | ~ | R | S| | ||||||||
Lyric | mo | ~ | ra | pa | pi | ~ | ha | ~ | ||||||||
Notation | g | m | D | n | S’ | ~ | S’ | S’ | ||||||||
Lyric | sh | ~ | ra | ma | cha | ~ | ve | ~| | su | na | su | na | vi | ra | ha | ki |
Notation | n | S’ | ~ | S’ | n | S’ | n | D | m | D | n | S’ | m’ | g’ | R’ | S’ |
Lyric | vy | tha | ~ | sa | ta | ~ | ve | ~ | pi | ya | ~ | mi | la | na | ko | ~ |
Notation | n | S’ | ~ | S’ | n | S’ | n | D| | D | D | ~ | D | n | n | D | ~ |
Lyric | ji | ya | mo | ra | do | ~ | le | ~ | ||||||||
Notation | g | ~ | R | S | R | ‘n | S | ~ |