Raag Bageshri Parichay & Notes – राग बागेश्री परिचय
राग बागेश्री एक मधुर और प्रेम-आधारित हिंदुस्तानी शास्त्रीय राग है जो रात के दूसरे पहर में गाया जाता है. इसमें गांधार (ग) और निषाद (नि) कोमल स्वर होते हैं, जबकि शेष स्वर शुद्ध होते हैं. आरोह (ऊपर जाते हुए) में तीव्र पंचम (प) वर्जित होता है, और यह राग श्रीरंजनी राग से अलग होता है, जिसमें आरोह में रिषभ (रे) और तीव्र पंचम (प) दोनों वर्जित होते हैं. बागेश्री प्रेम, तड़प और उदासी की भावनाओं को व्यक्त करता है.
राग बागेश्री की प्रमुख विशेषताएँ:
- थाट: काफी
- समय: रात्रि का द्वितीय पहर (लगभग 7 से 10 बजे)
स्वर:
- कोमल स्वर: गांधार (ग) और निषाद (नि)
- शुद्ध स्वर: शेष सभी (सा, रे, म, ध)
- वर्जित स्वर: आरोह में पंचम (प)
- वादी स्वर: मध्यम (म)
- संवादी स्वर: षड्ज (सा)
- जाति: औढ़व-संपूर्ण (आरोह में 5 स्वर, अवरोह में 7 स्वर)
राग का भाव: राग बागेश्री में श्रृंगार रस प्रधान होता है और इसे प्रेम, विरह, रोमांस और तड़प व्यक्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसकी मधुरता इसे संगीतकारों के बीच अत्यंत लोकप्रिय बनाती है.
अन्य महत्वपूर्ण तथ्य:
- इसे “बगेसरी” या “बागेश्वरी” भी कहा जाता है.
- इसमें गांधार और निषाद में आंदोलन (कंपन) किए जाते हैं.
- राग को सुंदर बनाने के लिए सा-म, नि-ध, ध-म जैसे स्वर समूहों का उपयोग मींड के साथ किया जाता है.
- आरोह में रिषभ (रे) का प्रयोग बहुत अल्प होता है.
Raaga Bageshree is a melodious and love-based Hindustani classical raga which is sung in the second half of the night. In this, Gandhar (Ga) and Nishad (Ni) are soft notes, while the remaining notes are pure. The sharp fifth (Pa) is forbidden in the ascending order, and this raga is different from Shriranjani Raga, in which both Rishabh (Re) and the sharp fifth (Pa) are forbidden in the ascent. Bageshree expresses the emotions of love, yearning, and sadness.
Key Features of Raga Bageshree:
- Thaat: Kaafi
- Time: Second quarter of the night (around 7 to 10 pm)
Vocal:
- Soft tones: Gandhara (G) and Nishada (N)
- Pure vowels: Rest all (Sa, Re, Ma, Dha)
- Barred vowels: Fifth in ascending order (P)
- Plaintive tone: Medium (M)
- Conversational tone: Shadja (Sa)
- Caste: Audav-Sampoorn (5 notes in ascending, 7 notes in descending)
Raga’s Meaning: Shringar Rasa is predominant in Raga Bageshree and it is used to express love, separation, romance, and yearning. Its sweetness makes it very popular among musicians.
Other Important Facts:
- It is also called “Bagesari” or “Bageshwari”.
- Movements (vibrations) are done in Gandhar and Nishad.
- To make the raga beautiful, tone groups like Sa-Ma, Ni-Dha, Dha-Ma are used along with Meend.
- In ascension, the use of Rishabh (Re) is very little.
राग बागेश्री रात्रि के रागों में भाव तथा रस का स्त्रोत बहाने वाला मधुर राग है। इस राग को बागेसरी, बागेश्वरी आदि नामों से भी पुकारा जाता है। राग की जाति के संबंध में अन्य मत भी प्रचलित हैं, कोई इसे औढव-संपूर्ण तो कोई इसे सम्पूर्ण-सम्पूर्ण मानते हैं। इस राग में रिषभ का प्रयोग अल्प है तथा उस पर अधिक ठहराव नहीं किया जाता। परंतु आरोह में रिषभ वर्ज्य करने से यथा ,नि१ सा म ग१ रे सा अथवा सा ग१ म ग१ रे सा, ये स्वर संगतियाँ राग भीमपलासी की प्रतीत होती हैं। अतः बागेश्री में रे ग१ म ग१ रे सा, इन स्वरों को लेना चाहिए। वैसे ही ,नि१ सा ग१ म इन स्वरों के स्थान पर सा रे ग१ म लेना अधिक उचित प्रतीत होता है।
इसके आरोह में पंचम स्वर वर्ज्य है तथा अवरोह में पंचम का प्रयोग वक्रता से करके इसको राग काफी से अलग किया जाता है। जैसे – सा’ नि१ ध म प ध म ग१ रे सा। पंचम का प्रयोग भी अल्प ही है। आरोह में रिषभ और पंचम वर्ज्य करने पर राग श्रीरंजनी सामने आ जाता है। अतः इसकी जाति षाढव-संपूर्ण ही उचित प्रतीत होती है। राग का सौदर्य निखारने के लिये सा म; नि१ ध; ध म इन स्वर समूहों को मींड के साथ प्रयोग मे लाते हैं।
राग बागेश्री का विस्तार तीनों सप्तकों में किया जाता है। यह एक गंभीर प्रकृति का राग है। यह स्वर संगतियाँ राग बागेश्री का रूप दर्शाती हैं –
सा रे सा ; ,नि१ ,नि१ सा ; ,नि१ ,ध ; ,म ,ध ,नि१ ,ध सा; ,ध ,नि१ सा म ; म ग१ ग१ रे सा; ,नि१ ,नि१ सा म ; म ग१; म ध नि१ ध म ; म प ध म ; म ग१ रे सा ; ग१ म ध सा’ ध नि१ ध म ; ध सा’ रे’ सा’ नि१ ध म ; म ग१ रे सा ; ग१ म ध नि१ ध नि१ सा’ ; नि१ सा’ नि१ नि१ रे’; सा’ रे’ सा’ सा’; रे’ सा’ नि१ सा’ ; ध नि१ ध सा’ ; म ध ; ध नि१ ध म ; म प ध म ; म ग१ रे सा ,नि१ सा;
Raag Bageshri Notes – Description/ Introduction – राग बागेश्री विवरण / परिचय
| स्वर | आरोह में पंचम व रे वर्ज्य, गंधार व निषाद कोमल। शेष शुद्ध स्वर। |
| जाति |
औडव - सम्पूर्ण वक्र
|
| थाट | काफी |
| वादी – संवादी | मध्यम – षड्ज |
| समय | रात्रि का दूसरा प्रहर (9PM से 12AM) |
| विश्रांति स्थान | सा; म; ध; – सा’; ध; म; ग; |
| मुख्य अंग | ,नि सा म ; सा ग म ; ग रे सा ; ,नि ,ध ; म ध नि ध ; म ग रे सा; |
| आरोह – अवरोह | ,नि सा ग म ध नि सा’ – सा’ नि ध म प ध ग, म ग रे सा |
Bandish in Raag Bageshree, PARICHAYA Teentaal, Madhya Laya
Old Gwalior gharana composition
Amua ki daar koliya bole,
Sun sun hook uthat man more
More Papiha shor machave,
sun sun virah ki vytha satave
Piya milan ko jiya mora doole
Aroha – ‘n S g m, D n S’
Avaroha – S’ n D, m P D g, m g R S
Pakad – ‘D ‘n S m, m P D g, m g R S
| Beat No. | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 | |
|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|
| Bol | Dha | dhin | dhin | dha | Dha | dhin | dhin | dha | Dha | tin | tin | ta | Ta | dhin | dhin | dha | |
| Lyric | A | mu | va | ki | da | ~ | ra | ko | |||||||||
| Notation | S ‘ | ~ | n | n | D | m | P | D | |||||||||
| Lyric | ya | li | ya | ~ | bo | ~ | le | ~ | su | na | su | na | hu | ~ | ka | u | |
| Notation | g | g | R | S | R | ‘n | S | ~ | S | ~ | ‘d | ‘n | S | – | m | m | |
| Lyric | th | ta | ma | na | mo | ~ | re | ~ | |||||||||
| Notation | m | D | n | D | g | ~ | R | S| | |||||||||
| Lyric | mo | ~ | ra | pa | pi | ~ | ha | ~ | |||||||||
| Notation | g | m | D | n | S’ | ~ | S’ | S’ | |||||||||
| Lyric | sh | ~ | ra | ma | cha | ~ | ve | ~| | su | na | su | na | vi | ra | ha | ki | |
| Notation | n | S’ | ~ | S’ | n | S’ | n | D | m | D | n | S’ | m’ | g’ | R’ | S’ | |
| Lyric | vy | tha | ~ | sa | ta | ~ | ve | ~ | pi | ya | ~ | mi | la | na | ko | ~ | |
| Notation | n | S’ | ~ | S’ | n | S’ | n | D| | D | D | ~ | D | n | n | D | ~ | |
| Lyric | ji | ya | mo | ra | do | ~ | le | ~ | |||||||||
| Notation | g | ~ | R | S | R | ‘n | S | ~ | |||||||||
Raag Vrindavani Sarang Notes – Description / Introduction – राग वृन्दावनी सारंग विवरण / परिचय
निसा मग म निध सा’- | निध मग मग रेसा ||
निसा मग मध निसा’ | रे’सा’ निध मग रेसा ||
सा’नि धम धनि सा’नि | धम गम गरे सा- ||
सा’सा’ निध निनि धम | धध मग मग रेसा ||
धनि सा’म’ ग’रे’ सा’नि | धम गम गरे सा- ||
रेसा मग धम निध | सा’नि रे’सा’ म’ग’ म’ग’ | रे’सा’ मग मग रेसा ||
मग रेसा ‘निसा मग | मग रेसा ‘निसा मग | मध मग मग रेसा ||
मग मग रेसा ‘निसा | म’ग’ म’ग रे’सा’ निसा’ | धनि सा’ध निसा’ धनि | सा’नि धम गरे सा- ||
- NiSa MaGa MaDha Ni Sā’ | NiDha MaGa MaGa ReSa ||
- NiSa MaGa MaDha Ni Sā’ | Re’Sa’ NiDha MaGa ReSa ||
- Sā’Ni DhaMa DhaNi Sa’Ni | DhaMa GaMa GaRe Sa- ||
- Sa’Sa’ NiDha NiNi DhaMa | DhaDha MaGa MaGa ReSa ||
- DhaNi Sa’Ma’ Ga’Re’ Sa’Ni | DhaMa GaMa GaRe Sa- ||
- ReSa MaGa DhaMa NiDha | Sa’Ni Re’Sa’ Ma’Ga’ Ma’Ga’ | Re’Sa’ MaGa MaGa ReSa
- MaGa ReSa ‘NiSa MaGa | MaGa ReSa ‘NiSa MaGa | MaDha MaGa MaGa ReSa ||
- MaGa MaGa ReSa ‘NiSa | Ma’Ga’ Ma’Ga Re’Sa’ NiSa’ | DhaNi Sa’Dha NiSa’ DhaNi | Sa’Ni DhaMa GaRe Sa- ||
Raag Vrindavani Sarang Taan 1
Raag Vrindavani Sarang Taan
- INTRODUCTION
-
Raag Bageshri Parichay & Notes – राग बागेश्री परिचय
राग बागेश्री एक मधुर और प्रेम-आधारित हिंदुस्तानी शास्त्रीय राग है जो रात के दूसरे पहर में गाया जाता है. इसमें गांधार (ग) और निषाद (नि) कोमल स्वर होते हैं, जबकि शेष स्वर शुद्ध होते हैं. आरोह (ऊपर जाते हुए) में तीव्र पंचम (प) वर्जित होता है, और यह राग श्रीरंजनी राग से अलग होता है, जिसमें आरोह में रिषभ (रे) और तीव्र पंचम (प) दोनों वर्जित होते हैं. बागेश्री प्रेम, तड़प और उदासी की भावनाओं को व्यक्त करता है.
राग बागेश्री की प्रमुख विशेषताएँ:
- थाट: काफी
- समय: रात्रि का द्वितीय पहर (लगभग 7 से 10 बजे)
स्वर:
- कोमल स्वर: गांधार (ग) और निषाद (नि)
- शुद्ध स्वर: शेष सभी (सा, रे, म, ध)
- वर्जित स्वर: आरोह में पंचम (प)
- वादी स्वर: मध्यम (म)
- संवादी स्वर: षड्ज (सा)
- जाति: औढ़व-संपूर्ण (आरोह में 5 स्वर, अवरोह में 7 स्वर)
राग का भाव: राग बागेश्री में श्रृंगार रस प्रधान होता है और इसे प्रेम, विरह, रोमांस और तड़प व्यक्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसकी मधुरता इसे संगीतकारों के बीच अत्यंत लोकप्रिय बनाती है.
अन्य महत्वपूर्ण तथ्य:
- इसे “बगेसरी” या “बागेश्वरी” भी कहा जाता है.
- इसमें गांधार और निषाद में आंदोलन (कंपन) किए जाते हैं.
- राग को सुंदर बनाने के लिए सा-म, नि-ध, ध-म जैसे स्वर समूहों का उपयोग मींड के साथ किया जाता है.
- आरोह में रिषभ (रे) का प्रयोग बहुत अल्प होता है.
Raaga Bageshree is a melodious and love-based Hindustani classical raga which is sung in the second half of the night. In this, Gandhar (Ga) and Nishad (Ni) are soft notes, while the remaining notes are pure. The sharp fifth (Pa) is forbidden in the ascending order, and this raga is different from Shriranjani Raga, in which both Rishabh (Re) and the sharp fifth (Pa) are forbidden in the ascent. Bageshree expresses the emotions of love, yearning, and sadness.
Key Features of Raga Bageshree:
- Thaat: Kaafi
- Time: Second quarter of the night (around 7 to 10 pm)
Vocal:
- Soft tones: Gandhara (G) and Nishada (N)
- Pure vowels: Rest all (Sa, Re, Ma, Dha)
- Barred vowels: Fifth in ascending order (P)
- Plaintive tone: Medium (M)
- Conversational tone: Shadja (Sa)
- Caste: Audav-Sampoorn (5 notes in ascending, 7 notes in descending)
Raga’s Meaning: Shringar Rasa is predominant in Raga Bageshree and it is used to express love, separation, romance, and yearning. Its sweetness makes it very popular among musicians.
Other Important Facts:
- It is also called “Bagesari” or “Bageshwari”.
- Movements (vibrations) are done in Gandhar and Nishad.
- To make the raga beautiful, tone groups like Sa-Ma, Ni-Dha, Dha-Ma are used along with Meend.
- In ascension, the use of Rishabh (Re) is very little.
राग बागेश्री रात्रि के रागों में भाव तथा रस का स्त्रोत बहाने वाला मधुर राग है। इस राग को बागेसरी, बागेश्वरी आदि नामों से भी पुकारा जाता है। राग की जाति के संबंध में अन्य मत भी प्रचलित हैं, कोई इसे औढव-संपूर्ण तो कोई इसे सम्पूर्ण-सम्पूर्ण मानते हैं। इस राग में रिषभ का प्रयोग अल्प है तथा उस पर अधिक ठहराव नहीं किया जाता। परंतु आरोह में रिषभ वर्ज्य करने से यथा ,नि१ सा म ग१ रे सा अथवा सा ग१ म ग१ रे सा, ये स्वर संगतियाँ राग भीमपलासी की प्रतीत होती हैं। अतः बागेश्री में रे ग१ म ग१ रे सा, इन स्वरों को लेना चाहिए। वैसे ही ,नि१ सा ग१ म इन स्वरों के स्थान पर सा रे ग१ म लेना अधिक उचित प्रतीत होता है।
इसके आरोह में पंचम स्वर वर्ज्य है तथा अवरोह में पंचम का प्रयोग वक्रता से करके इसको राग काफी से अलग किया जाता है। जैसे – सा’ नि१ ध म प ध म ग१ रे सा। पंचम का प्रयोग भी अल्प ही है। आरोह में रिषभ और पंचम वर्ज्य करने पर राग श्रीरंजनी सामने आ जाता है। अतः इसकी जाति षाढव-संपूर्ण ही उचित प्रतीत होती है। राग का सौदर्य निखारने के लिये सा म; नि१ ध; ध म इन स्वर समूहों को मींड के साथ प्रयोग मे लाते हैं।
राग बागेश्री का विस्तार तीनों सप्तकों में किया जाता है। यह एक गंभीर प्रकृति का राग है। यह स्वर संगतियाँ राग बागेश्री का रूप दर्शाती हैं –
सा रे सा ; ,नि१ ,नि१ सा ; ,नि१ ,ध ; ,म ,ध ,नि१ ,ध सा; ,ध ,नि१ सा म ; म ग१ ग१ रे सा; ,नि१ ,नि१ सा म ; म ग१; म ध नि१ ध म ; म प ध म ; म ग१ रे सा ; ग१ म ध सा’ ध नि१ ध म ; ध सा’ रे’ सा’ नि१ ध म ; म ग१ रे सा ; ग१ म ध नि१ ध नि१ सा’ ; नि१ सा’ नि१ नि१ रे’; सा’ रे’ सा’ सा’; रे’ सा’ नि१ सा’ ; ध नि१ ध सा’ ; म ध ; ध नि१ ध म ; म प ध म ; म ग१ रे सा ,नि१ सा;
- Aroha
-
Raag Bageshri Notes – Description/ Introduction – राग बागेश्री विवरण / परिचय
स्वर आरोह में पंचम व रे वर्ज्य, गंधार व निषाद कोमल। शेष शुद्ध स्वर। जाति औडव - सम्पूर्ण वक्रथाट काफी वादी – संवादी मध्यम – षड्ज समय रात्रि का दूसरा प्रहर (9PM से 12AM) विश्रांति स्थान सा; म; ध; – सा’; ध; म; ग; मुख्य अंग ,नि सा म ; सा ग म ; ग रे सा ; ,नि ,ध ; म ध नि ध ; म ग रे सा; आरोह – अवरोह ,नि सा ग म ध नि सा’ – सा’ नि ध म प ध ग, म ग रे सा - BANDISH
-
Bandish in Raag Bageshree, PARICHAYA Teentaal, Madhya Laya
Old Gwalior gharana composition
Amua ki daar koliya bole,
Sun sun hook uthat man more
More Papiha shor machave,
sun sun virah ki vytha satave
Piya milan ko jiya mora doole
Aroha – ‘n S g m, D n S’
Avaroha – S’ n D, m P D g, m g R S
Pakad – ‘D ‘n S m, m P D g, m g R S
Beat No. 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 15 16 Bol Dha dhin dhin dha Dha dhin dhin dha Dha tin tin ta Ta dhin dhin dha Lyric A mu va ki da ~ ra ko Notation S ‘ ~ n n D m P D Lyric ya li ya ~ bo ~ le ~ su na su na hu ~ ka u Notation g g R S R ‘n S ~ S ~ ‘d ‘n S – m m Lyric th ta ma na mo ~ re ~ Notation m D n D g ~ R S| Lyric mo ~ ra pa pi ~ ha ~ Notation g m D n S’ ~ S’ S’ Lyric sh ~ ra ma cha ~ ve ~| su na su na vi ra ha ki Notation n S’ ~ S’ n S’ n D m D n S’ m’ g’ R’ S’ Lyric vy tha ~ sa ta ~ ve ~ pi ya ~ mi la na ko ~ Notation n S’ ~ S’ n S’ n D| D D ~ D n n D ~ Lyric ji ya mo ra do ~ le ~ Notation g ~ R S R ‘n S ~ - TAANEIN
-
Raag Vrindavani Sarang Notes – Description / Introduction – राग वृन्दावनी सारंग विवरण / परिचय
निसा मग म निध सा’- | निध मग मग रेसा ||
निसा मग मध निसा’ | रे’सा’ निध मग रेसा ||
सा’नि धम धनि सा’नि | धम गम गरे सा- ||
सा’सा’ निध निनि धम | धध मग मग रेसा ||
धनि सा’म’ ग’रे’ सा’नि | धम गम गरे सा- ||
रेसा मग धम निध | सा’नि रे’सा’ म’ग’ म’ग’ | रे’सा’ मग मग रेसा ||
मग रेसा ‘निसा मग | मग रेसा ‘निसा मग | मध मग मग रेसा ||
मग मग रेसा ‘निसा | म’ग’ म’ग रे’सा’ निसा’ | धनि सा’ध निसा’ धनि | सा’नि धम गरे सा- ||- NiSa MaGa MaDha Ni Sā’ | NiDha MaGa MaGa ReSa ||
- NiSa MaGa MaDha Ni Sā’ | Re’Sa’ NiDha MaGa ReSa ||
- Sā’Ni DhaMa DhaNi Sa’Ni | DhaMa GaMa GaRe Sa- ||
- Sa’Sa’ NiDha NiNi DhaMa | DhaDha MaGa MaGa ReSa ||
- DhaNi Sa’Ma’ Ga’Re’ Sa’Ni | DhaMa GaMa GaRe Sa- ||
- ReSa MaGa DhaMa NiDha | Sa’Ni Re’Sa’ Ma’Ga’ Ma’Ga’ | Re’Sa’ MaGa MaGa ReSa
- MaGa ReSa ‘NiSa MaGa | MaGa ReSa ‘NiSa MaGa | MaDha MaGa MaGa ReSa ||
- MaGa MaGa ReSa ‘NiSa | Ma’Ga’ Ma’Ga Re’Sa’ NiSa’ | DhaNi Sa’Dha NiSa’ DhaNi | Sa’Ni DhaMa GaRe Sa- ||
Raag Vrindavani Sarang Taan 1
Raag Vrindavani Sarang Taan
Bandish in Raag Bageshree, PARICHAYA Teentaal, Madhya Laya
Old Gwalior gharana composition
Amua ki daar koliya bole,
Sun sun hook uthat man more
More Papiha shor machave,
sun sun virah ki vytha satave
Piya milan ko jiya mora doole
Aroha – ‘n S g m, D n S’
Avaroha – S’ n D, m P D g, m g R S
Pakad – ‘D ‘n S m, m P D g, m g R S
| Beat No. | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 | |
|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|---|
| Bol | dha | dhin | dha | dhin | dhin | dha | dhin | dha | tin | tin | ta | ta | dhin | dhin | dha | dha | |
| Lyric | A | mu | va | ki | da | ~ | ra | ko | |||||||||
| Notation | S ‘ | ~ | n | n | D | m | P | D | |||||||||
| Lyric | ya | li | ya | ~ | bo | ~ | le | ~ | su | na | su | na | hu | ~ | ka | u | |
| Notation | g | g | R | S | R | ‘n | S | ~ | S | ~ | ‘d | ‘n | S | – | m | m | |
| Lyric | th | ta | ma | na | mo | ~ | re | ~ | |||||||||
| Notation | m | D | n | D | g | ~ | R | S| | |||||||||
| Lyric | mo | ~ | ra | pa | pi | ~ | ha | ~ | |||||||||
| Notation | g | m | D | n | S’ | ~ | S’ | S’ | |||||||||
| Lyric | sh | ~ | ra | ma | cha | ~ | ve | ~| | su | na | su | na | vi | ra | ha | ki | |
| Notation | n | S’ | ~ | S’ | n | S’ | n | D | m | D | n | S’ | m’ | g’ | R’ | S’ | |
| Lyric | vy | tha | ~ | sa | ta | ~ | ve | ~ | pi | ya | ~ | mi | la | na | ko | ~ | |
| Notation | n | S’ | ~ | S’ | n | S’ | n | D| | D | D | ~ | D | n | n | D | ~ | |
| Lyric | ji | ya | mo | ra | do | ~ | le | ~ | |||||||||
| Notation | g | ~ | R | S | R | ‘n | S | ~ | |||||||||
